Monday, August 7, 2023

जब हड़ताल ने ‘रविवार’ की रफ्तार में लगा दिया ब्रेक


 आत्मकथा-56


अपनी आत्मकथा में हम पहले ही बता आये हैं कि आनंद बाजार प्रकाशन का हिंदी साप्ताहिक रविवार भ्रष्टाचार, अनाचार और राजनीतिक अनीति के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए विख्यात था। यह स्पष्ट है कि अगर आप सच के साथ खड़े हैं और किसी भी तरह के भ्रष्टाचार, अनाचार के विरुद्ध आवाज उठाना जब हड़ताल ने ‘रविवार’ की रफ्तार में लगा दिया ब्रेक आपका ध्येय और उद्देश्य है तो कभी ना कभी आपको उनके प्रतिरोध या कहें विरोध का सामना करना ही पड़ेगा जिनके विरुद्ध आप आवाज उठा रहे हैं। रविवार के साथ कोई ना कोई मामला लगा ही रहता था। यह और बात है कि किसी रिपोर्ट पर मामला होने पर लीगल विभाग घबराता नहीं खुश होता था और मामले को आखिरी परिणति तक लड़ता था। किसी ऐसी रिपोर्ट के बारे में जिस पर कानूनी विवाद होने की आशंका रहती थी लीगल विभाग रिपोर्टर या लेखक से उस रिपोर्ट में किसी पर लगाये गये आरोपों से संबंधित डाक्युमेंट अवश्य मंगा लेता था। इससे होता यह था कि अगर वह व्यक्ति जिस पर आरोप लगाये गये हैं मुकदमा भी करता तो दस्तावेजी सबूतों के सहारे रविवार मामला जीत जाता था।

  इस क्रम में एक मामला ऐसा भी आया था जिसके बाद लगा कि रविवार के प्रकाशन पर संकट आ जायेगा लेकिन वह संकट भी पार हो गया।  हम लोग आश्वस्त हुए और रविवार भी निरंतर शान से निकलता और  पाठकों के दिल में घर करता रहा। लोगों को इस बात की खुशी थी कि ठकुरसुहाती वाली पत्रकारिता के दौर में एक पत्रिका तो ऐसी आयी जो भ्रष्टाचार के खिलाफ सत्ता के सर्वोच्च स्थान पर भी चोट करने का दम रखती है।

*

सब कुछ ठीकठाक चल रहा था कि एक सुबह ऐसा कुछ हुआ जिसकी हमने कल्पना तक नहीं की थी। हम कार्यालय पहुंचे तो देखा मेन गेट बंद था और वहां लाल रंग का बैनर लगा दिया गया था जिसमें हड़ताल की सूचना थी। यूनियन के कुछ कर्मचारी नारेबाजी कर रहे थे। जब मैं वहां पहुंचा उसके कुछ देर बाद आनंद बाजार पत्रिका प्रकाशन की बच्चो की पत्रिका मेला के सहयोगी साथी हरिनारायण सिंह भी वहां पहुंच गये। हम दोनों ने हड़ताली यूनियन वालों को बहुत समझाने की बात की कि भाई बंद किसी चीज का समाधान नहीं प्रबंधन से बात कर के जो समस्या है उसे सलटा लीजिए। हमें मत रोकिए हमारी पत्रिका का बहुत काम बाकी है अंक प्रेस में छोड़ना है।

मैंने और हरिनारायण सिंह ने बहुत समझाया पर वे नहीं माने। तब तक और पत्रकार आ गये थे, उन्होंने भी समझाया पर हड़ताली कर्मचारी हड़ताल करने पर कटिबद्ध थे। उन्होंने द्वार नहीं खोला और नारेबाजी करते रहे। हम लोग वापस लौट आये।

दूसरे दिन इस उम्मीद में गये कि शायद प्रबंधन से हड़तालियों का समझौता हो गया हो पर हमारी उम्मीदों पर उस वक्त पानी फिर गया जब हमने देखा कि हड़तालियों की संख्या बढ़ गयी है और वे हड़ताल जारी रखने पर अडिग हैं। यह रविवार जैसी पत्रिका में जो उत्तरोत्तर लोकप्रियता के नये शिखर तय कर रही थी और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़नेवालों का हथियार बन गयी थी इस तरह ब्रेक लग जाना किसी भी तरह से सही नहीं था। यह घटना मेरे खयाल से 1982 की है।

   जब यह समझ में आ गया कि हड़ताल किसी भी कीमत पर खत्म नहीं होगी तो फिर आनंग बाजार पत्रिका से जुड़े पत्रकारों, संपादकों और उन कर्मचारियों ने जो हड़ताल में शामिल नहीं थे मिल-बैठ कर एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया। तय यह किया गया कि आनंदबाजार पत्रिका प्रकाशन से जुड़े पत्रकारों और गैर पत्रकारों की एक समिति बनायी जाये जो निरंतर बैठक करे और हड़ताल कैसे समाप्त करायी जा सके उसका समाधान खोजे। आनंद बाजार कार्यालय तो बंद था वहां हड़तालियों का कब्जा था इसलिए पत्रकार और गैर पत्रकार कर्मियों की जो समिति बनायी गयी उसकी बैठक बाहर एक मैदान में होती थी। वहां रोज यही विचार किया जाता कि हड़ताल जितनी लंबी खिंचेगी आनंद बाजार संस्थान और उससे जुड़े पत्रकारों, संस्थान के प्रकाशनों पर उतना ही ज्यादा असर  पड़ेगा। हम रविवार से जुड़े पत्रकार सर्वाधिक चिंतित थे क्योंकि जब हड़ताल हुई वह समय हमारी पत्रिका के उत्कर्ष का समय था। जब लोग हर हफ्ते रविवार के नये अंक के लिए उत्सुक रहते थे उस वक्त उसके प्रकाशन में अचानक ब्रेक लग जाना ना सिर्फ उसकी प्रगति में बाधक था बल्कि उसके पाठकों के लिए भी निराशा का कारण था। अनेक प्रयास करने के बाद भी हड़ताल खत्म नहीं हुई। इधर पत्रकार और गैर पत्रकार समिति की बैठक भी अक्सर होती रही यह तय करने के लिए कि इस गतिरोध को कैसे रोका जाये। पचास दिन बीत गये पर हड़ताली अपने ध्येय से टस से मस ना हुए। पत्रकारों और गैर पत्रकारों की समिति का भी धैर्य टूट रहा था। आखिरकार पचासवें दिन यह तय किया गया कि जैसे भी हो कल कार्यालय में जबरन घुसना है। जब यह तय हो गया कि कल का दिन निर्णायक है हर हाल में हड़ताल तोड़वानी है तो मैंने अपने साथी जयशंकर गुप्त से कहा-भाई आप मेरे घर आ जाना हम लोग साथ आ जायेंगे।

 दूसरे दिन तय समय में जयशंकर गुप्त मेरे घर पहुंच गये। उनसे मेरी श्रीमती ने कहा-जरा इनका खयाल रखियेगा।

जयशंकर गुप्त ने कहा-भाभी चिंता मत कीजिए, मैं हूं ना मेरे रहते पंडित को कुछ नहीं होगा।

 उनके विश्वास दिलाने से मेरी पत्नी आश्वस्त हो गयी।

हम लोग जब वहां पहुंचे जहां रोज पत्रकार और गैर पत्रकारों की समिति की बैठक होती थी वहां सभी लोग जबरन आनंद बाजार कार्यालय में घुसने को तैयार मिले। संयोग से वहां मुझे सन्मार्ग के फोटोग्राफर भैया सुधीर उपाध्याय जी मिल गये। मैं उन्हें बड़े भाई सा सम्मान देता हूं और उनका भी निरंतर स्नेह मुझे मिलता है। उन्होंने जब मुझे देखा तो संकेत से अपने पास बुलाया।

 भैया सुधीर उपाध्याय ने मुझे बताया- मैं देख कर आया हूं हड़ताली कर्मचारी सोडावाटर की बोतलें, ईँटें और दूसरा सामान लिये उस गली के आसपास की बिल्डिंगों की छतों पर जमे हैं जिससे तुम सब लोग अपने दफ्तर तक जाओगे। हड़तालियों का तुम लोगों पर हमला करने का पूरा इंतजाम है। तुम सावधान रहना बहादुरी दिखाने के चक्कर में घायल मत हो जाना।

  मैंने यह सूचना अपने साथी जयशंकर गुप्त को भी दे दी जो मेरे साथ थे। जयशंकर गुप्त ने कहा –चलो देखते हैं क्या होता है। हम लोग आनंद बाजार कार्यालय की ओर जाने वाली वाटरलू स्ट्रीट में अभी कुछ कदम ही आगे ब़ढ़े ही थे की आसपास की छतों से सोडावाटर की बोतलों, ईंटों की अचानक बौछार शुरू हो गयी। भीड़ में हड़कंप मच गया। कई लोग घायल हो गये। मुझे पीछे मुड़ कर देखते वक्त सोडावाटर फटने से उसका एक टुकड़ा जयशंकर गुप्त के पेट में लग गया। मेरे पीछे आनंद बाजार प्रकाशन की बच्चों की हिंदी पत्रिका मेला के संपादक योगेंद्र कुमार लल्ला थे। उन्होंने जब देखा कि आगे बढ़ना मुश्किल है तो मेरा हाथ पकड़ कर खींच लिया और सुरक्षा की दृष्टि से हम लोग पास की एक बिल्डिंग में घुस गये और वहां की खिड़की से सारा कुछ देखते रहे। हड़ताली कर्मचारी सोडावाटर की बोतलें और दूसरी चीजें फेंक रहे थे और नीचे  पत्रकार और गैर पत्रकार घायल हो रहे थे। इन हमलों से भी भीड़ ने हार नहीं मानी। सभी तय कर चुके थे कि हड़ताल तोड़ना ही है। अनेक लोग घायल हो गये थे जिनमें कुछ की स्थिति गंभीर थी जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। ज्यादा घायल होने वालों में दैनिक आनंद बाजार पत्रिका के वरिष्ठ संपाजक और आनंद बाजार प्रबंधन के बड़े अधिकारी भी थे।

 हंगामा थमा तो मैं और लल्ला जी घर वापस लौट आये। शाम को जयशंकर गुप्त मेरे घर आये और आते ही मेरी श्रीमती से बोले-भाभी पंडित को खोजने के लिए मैं पीछे मुड़ा ही था कि सोटावाटर की बोतल के स्पिलिंटर से मेरे पेट में चोट लग गयी। खैर खुशी की बात यह थी कि पत्रकार और गैर पत्रकार कर्मचारियों में से अधिकांश आनंद बाजार पत्रिका भवन में प्रवेश करने में सफल हो गये थे हालांकि उनमें कई लोगों को चोटें भी लगी थीं।

  जयशंकर गुप्त ने कहा-कुछ कपड़े वगैरह साथ ले लो, आफिस के मेन गेट पर अभी भी हड़ताली जुटे हैं हम लोग प्रेस वाले गेट से चुपचाप घुस जायेंगे। वैसा ही किया गया हम दोनों भी आफिस में पहुंच गये।

 वहां जाने पर पता चला कि  आनंद बाजार के मालिक अभीक सरकार शाम को अस्पताल में घायल संपादक और अन्य लोगों का हालचाल पूछने गये थे।

 जब उन्होंने एक वरिष्ठ संपादक से पूछा-आप कैसे हैं। क्या चाहते हैं।

वरिष्ठ संपादक का जवाब था-मैं कल अपना पेपर आनंदबाजार देखना चाहता हूं।

  इस पर अभीक बाबू ने जवाब दिया-पचास दिन से मशीनें बंद पड़ी थीं उन पर धूल जमी है उसे साफ करने में भी समय लग जायेगा। कैसे संभव हो सकेगा कल अखबार निकालना।

  संपादक का जवाब था- मैं कुछ नहीं जानता वह आपकी समस्या है। आपने मेरी इच्छा पूछी मैंने बता दिया।

 अभीक सरकार बोले-आपकी इच्छा का में सम्मान करता हूं। चाहे जो कुछ भी हो कल आपका आनंद बाजार अवश्य निकलेगा।

 कहना नहीं होगा कि मशीन पर खतरा हो सकता है यह जानते हुए भी अभीक सरकार ने अपने वरिष्ठ संपादक की इच्छा पूरी की और दूसरी सुबह स्वयं अखबार लेकर उनसे मिलने अस्पताल गये। (क्रमश:)

 

 

No comments:

Post a Comment